You are currently viewing What is the difference between RTD & Thermocouple ?

What is the difference between RTD & Thermocouple ?

RTD and Thermocouple :- RTD और थर्मोकपल यह दोनों एक प्रकार के टेम्प्रेचर सेंसर है दोनों का उपयोग में बहुत फर्क होता है। सबसे पहले RTD सेंसर का FULL FORM  क्या है ? उसके बारे में जान ले। RTD का FULL FORM  रेजिस्टेंस टेम्प्रेचर डिटेक्टर ( RESISTENCE TEMPRETURE DETECTOR ). 

RTD और थर्मोकपल जैसे सेंसर का उपयोग टेम्प्रेचर को चेक करता है। दूसरे शब्दों में बोला जाये तो  RTD और थर्मोकपल दोनों सेंसर के अपने फायदे भी है और नुकशान भी है। इसके अलावा RTD और थर्मोकपल जिस मेक में बनाये जाते है उसमे भी उसके बहुत नुकशान फायदे देखने को मिलते है।  इसके लिए खरीद दारो को ऐसी चीज़े खरीदने के लिए उसके जरूरत और क्षमता के आधार पर करना चाहिए। 

अगर ऐसे देखा जाये तो थर्मोकपल बहुत सस्ता, टिकाऊ और लम्बे समय तक चलने वाला इक्विपमेंट सेंसर है। टेम्प्रेचर को बहुत बड़े पैमाने तक आप इससे मेज़र कर सकते है। जब की RTD अधिक विश्वसनीय माप उत्पन्न करता है। मतलब इनका मेज़रमेन्ट रेंज एक्यूरेट होता है। 

RTD और थर्मोकपल यह दोनों प्रकार के टेम्प्रेचर सेंसर का उपयोग फरेनाइट , सेल्सियस और केल्विन जैसे मात्रको में गर्मी को ( Temperature ) को मापने के लिए किया जाता है। 

इन दो प्रकार क्र सेंसर का प्रयोग उनके स्थान और परिस्थियों के आधार पर किया जाता है।  जैसे की कुछ जगह पर सिर्फ थर्मोकपल  ही उपयोग होता है। जंहा RTD जैसे सेंसर का प्रयोग नहीं क्र सकते है। कंही तो RTD जैसे सेंसर का उपयोग होता है पर व्हा पर थर्मोकपल जैसे सेंसर का उपयोग नहीं  कर सकते है। 

( RTD और थर्मोकपल ) RTD AND THERMOCOUPLE दोनों के उपयोग करने की उनकी एक जगह होती है। की जंहा पर इसका इस्तेमाल करना हो वहा पर सिर्फ इसका ही इस्तेमाल कर सकते है। 

आइये दोस्तों अब हम इसे टेक्निकली पढ़े / सीखे। 

थर्मोकपल यह RTD SENSOR के COMPARISION में बहुत बेहतर है। जब बात COST, सॉलिड और मेज़रमेंट स्पीड, और टेम्प्रेचर रेंज की हो।  तब इसका उपयोग किया जाता है। 

Difference Between RTD and Thermocouple

SR. NO.RTDTHERMOCOUPLE
1.रीडिंग अधिक सटीक और MORE REPEATABLE होती है।
2.RTD किसी भी मशीन में टेम्प्रेचर के बढ़ने और घटने के परिवर्तन को सेंस करके वह एक्यूरेट वैल्यू बताता है।
3.थर्मोकपल की लागत RTD से 2.5 से 3 गुना कम होती है।
4.थर्मोकपल के मनुफैक्टरिंग में अलग अलग मेटल कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जाता है।
5.RTD मेज़रमेंट टेम्प्रेचर 1000 डिग्री फरेनाइट तक सिमित है। थर्मोकपल का उपयोग 2700 डिग्री फरेनाइट तक मापने के लिए किया जाता है। 

RTD सेंसर क्या है। 

PRINCIPLE ऑफ़ RTD :- किसी भी प्रकार का मेटल हो जो ईल्क्ट्रिक रेसिस्टेन्स उसका टेम्प्रेचर बढ़ने के साथ बढ़ने लगे और ठीक उसी तरह उसका ईल्क्ट्रिक रेसिस्टेन्स उसके टेम्प्रेचर घटने के साथ घटने लगे। इस प्रिंसिपल के आधार पर RTD रेजिस्टेंस टेम्प्रेचर डिटेक्टर ( RESISTENCE TEMPRETURE DETECTOR ) काम करता है।

RTD SENSOR

RTD यह एक प्रकार की टेम्परेचर सेंसर है, जो किसी भी मशीन में टेम्प्रेचर के बढ़ने और घटने के परिवर्तन को सेंस करके वह एक्यूरेट वैल्यू बताता है। क्युकी RTD सेंसर मेटल के इलेक्ट्रिक रेजिस्टेंस के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए इन्हे ताम्बे, निकल और प्लैटिनम RTD जैसे मेटल का उपयोग से बनाई जाने वाली मेटल है।

RTD सेंसर भी थर्मोकपल से बहुत बेहतर होते है। क्युकी उनकी रीडिंग अधिक सटीक और MORE REPEATABLE होती है। MORE REPEATABLE का मतलब एक ही टेम्प्रेचर को READ करने वाले यूजर कई सरे टेस्ट करने पर एक ही रिजल्ट मिलता है। और जब एक बार से ज्यादा बार बार टेस्ट किया जाए तो ऐसी जगह पर RTD जैसे सेंसर का ही उपयोग करना चाहिए। क्युकी की इनकी READING वैल्यू स्टेबल होती है, चेंज नहीं होती। 

Thermocouple सेंसर क्या है।

Thermocouple sensor

थर्मोकपल यह भी एक प्रकार का टेम्परेचर सेंसर है, इस सेंसर में दो अलग अलग मेटल का उपयोग से वोल्टेज उत्पन्न करने के लिए होता है। और सबसे बड़ी बात ये की जिस मशीन में उसका एक्चुअल टेम्प्रेचर होगा उसके टेम्प्रेचर को मेज़र करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। उसके टेंप्रेचर को मेजरमेन्ट करेगा उसको सेंस करेगा फिर जाकर उसका आउटपुट देगा। 

डिफरेंस-डिफरेंस टेम्प्रेचर के आधार पर और सेंसर के आधार पर डिफरेंट DIFFERENT CALIBRATION प्रदान करने के लिए थर्मोकपल के मनुफैक्टरिंग में अलग अलग मेटल कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जाता है। 

अधिकांश थर्मोकपल की लागत RTD से 2.5 से 3 गुना कम होती है। क्युकी RTD INSTALATION थर्मोकोपल INSTALATION से सस्ता होता है।

अगर देखा जाये तो अधिकांश RTD मेज़रमेंट टेम्प्रेचर 1000 डिग्री फरेनाइट तक सिमित है। इसके विपरीत कुछ थर्मोकोपल का उपयोग 2700 डिग्री फरेनाइट तक मापने के लिए किया जाता है। 

इसके अलावा थर्मोकपल अधिक् टिकाऊ होने के लिए डिज़ाइन किया जाता है उसी डिज़ाइन के कारण टेम्प्रेचर में परिवर्तन के लिए तेज़ी से प्रक्रिया करता है। 

Leave a Reply