You are currently viewing AC Current in eengineeringtech.in
ac current

AC Current in eengineeringtech.in

हेलो दोस्तों हमारे इस वेबसाइट में आपका स्वागत है।  इस वेबसाइट में हम आपको AC CIRCUIT के बारे में बताने वाले है। जिसमे आपको AC CURRENT से रिलेटेड बेसिक से बेसिक जानकारी बताई जायेगी। दोस्तो अगर आप इसी तरह के जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमारे इस YOUTUBE चैनल ( EEGINEERING GROUP ) / वेबसाइट के साथ जुड़े रहिये। 

AC CURRENT का पूरा नाम ( Full form of AC Circuit – ALTERNATIVE CURRENT है। 

AC CURRENT के बारे में लोगो का क्या कहना है आज हम उसके बारे में विस्तार से बातएंगे। तो ऐ.सी. सर्किट का पूरा नाम जैसे की हमने बताया की अल्टरनेटिव करंट है। 

ac current

AC CURRENT की जो साइकिल होती है। वो साइकिल पूरी तरह से 360° के एंगल में बनती है जिसमे मैं आपको एक आकृति के हिसाब से समझाऊंगा। आकृति में कुछ इस प्रकार से पॉजिटिव और नेगेटिव दो SOURCE होते है।दूसरे सब्दो में कहे तो दो पार्ट होते है। जिसमे ऊपर के हिस्से में 180° में पॉजिटिव और निचे 180° में माइनस ( नेगेटिव ) का साइन होता है। 

देखिये दोस्तों जैसा हमने आपको बताया था। उसके मुताबिक सब वही है तो अब आपको समझ आ गया होगा की ऊपर के हिस्से में 180° में पॉजिटिव और निचे 180° में माइनस ( नेगेटिव ) का साइन दोनों एंगल को काउंट करने पर 360° के एंगल के बराबर होगा। 

[1] 180° में पॉजिटिव + 180° में नेगेटिव  = 360° का पूरा एक साइकिल बनता है। 

तो आइये अब हम आपको इसकी टेक्नीकल डेफिनिशन के  बारे में जाने की AC करंट से पहले करंट क्या होता है ? उसके बारे में जानेंगे। 

👉 What is Current ??

✍ द फ्लो ऑफ़ इलेक्ट्रिक चार्ज 1 प्लेस टू अनॉथर प्लेस इन कंडक्टर, [ The Flow of electric charge one place to another place in the conductor. ] 

किसी भी मेटालिक कंडक्टर में फ्लो होनेवाले इलेक्ट्रिक चार्ज को करंट कहते है। 

👉 What is an AC Current ??

AC  [ ALTERNATIVE CURRENT ] करंट को ”प्रत्यावर्ती” धारा के नाम से जाना जाता है। जिसमे इसके करंट का डायरेक्शन मान एक निश्चित समय और वैल्यू के बाद ही बदलता है। इसे ही हम ”अल्टरनेटिव करंट [ ALTERNATIVE CURRENT ]” कहते है। 

अल्टरनेटिव करंट AC [ ALTERNATIVE CURRENT ]” यह 1 सेकंड में 100 बार अपनी डायरेक्शन को चेंज करता है। इसे आकृति में देख सकते है। ऊपर बताये गए फिगर में देखे और जाने। यह डायरेक्शन अलटरनेट है कभी ऊपर तो कभी नीचे मतलब टेक्नीकली देखा जाए तो कभी पॉजिटिव तो कभी नेगेटिव डायरेक्शन में रहता है। यह कभी स्टेबल नहीं होता है। 

यदि आपको फिर भी समझ न आये तो या कोई दिक्कत है तो प्लीज कमेंट कीजिये या लाइव चैटिंग थ्रू आप मुझसे बात कर सकते है। दोस्तों इसी तरह आप हमारे साथ बने रहिये और इस वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। 

दोस्तों अपना कीमती वक़्त देने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

Leave a Reply